संगणक पर हिंदी निबंध (Computer Essay In Hindi Language)

आज के इस लेख में हम संगणक विषय पर निबंध (Essay On Computer In Hindi) लिखेंगे। संगणक विषय पर लिखा यह निबंध बच्चो और class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए लिखा गया है।

संगणक विषय पर लिखा हुआ यह निबंध (Essay On Computer In Hindi) आप अपने स्कूल या फिर कॉलेज प्रोजेक्ट के लिए इस्तेमाल कर सकते है। आपको हमारे इस वेबसाइट पर और भी कही विषयो पर हिंदी में निबंध मिलेंगे, जिन्हे आप पढ़ सकते है।


संगणक पर हिंदी निबंध (Computer Essay In Hindi Language)


प्रस्तावना 

Computer एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है। इसका उपयोगा दुनिया की बड़ी से बड़ी संख्याओं को जोड़ने के लिए किया जाता है। इसके अलावा भी इससे दुनिया में बहुत से काम बहुत ही तेजी से किये जाते है।

काम जैसे कि मेल करना, किसी को संदेश पहुंचाना, शब्दों को जल्दी से लिखना, बहुत सारा डाटा एक जगह पर इकट्ठा करना, आदि कार्य किये जाते है।

आजकल इंसानों द्वारा संगणक का बहुत ही ज्यादा उपयोग किया जाने लगा है। लगभग हर विद्यालयों, कॉलेज में, ऑफिस मे संगणक होता है। बहुत से लोग इसका उपयोग डाटा इकट्ठा करने, चित्र, वॉइस, नंबर, तस्वीरें और जरुरी और महत्वपूर्ण फाइलें रखने के लिए करते हैं।

यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जिसे हम Computer कहते हैं। आज हमारी दुनिया में बहुत ही जरूरी हो गया है। आजकल हर किसी के पास मोबाइल होता है जिससे बड़े-बड़े काम नहीं कर पाते, परंतु संगणक लाखों-करोड़ों संख्याओं को एक साथ बहुत ही जल्दी से जोड़ देता हैं।

दुनिया में बड़े-बड़े प्रशिक्षण केंद्रों में भी Computer का उपयोग किया जाता है, जैसे ISRO। आजकल स्कूलों के बच्चों को पढ़ाने के लिए, ग्राफिक डिजाइंस के लिए, खेल के लिए, अन्य तकनीकी चीजें सीखने के लिए संगणक काम आता है।

Computer कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए रिसर्च करने के लिए काम आता है। आजकल बड़े बड़े कार्यालय में भी संगणक लगा दिया। जहां पहले पुरानी फाइलों में सब का रिकॉर्ड रखा जाता था। आज उन फाइलों की जरूरत नहीं पड़ती है।

संगणक क्या है?

Computer एक तरह की मशीन है जो व्यक्ति द्वारा दिए गए निर्देशों को पूरा करता है। जैसे की गणना करना, फोटो को रखना, फाइलें बनाना, रिपोर्ट कार्ड बनाना। इसमें मुख्य रूप से 3 काम है। पहला डाटा को लेना फिर दूसरा डाटा को प्रोसेसिंग करना और तीसरा प्रोसेस डाटा को दिखाना जब हमें जरूरत होती है।

संगणक का आविष्कार Charles Babbage ने किया था। इसका एनालिटिकल इंजन नाम रखा गया था। यह एक एडवांस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जो row data को यूजर्स के द्वारा लेता है।

डाटा को इंस्ट्रक्शंस के अनुसार प्रोसेस करता है, फिर बाद में व्यक्ति द्वारा चेक करने पर व्यक्ति को आउटपुट के तौर पर दिखाता है। इसमें न्यूमेरिकल व नॉन न्यूमेरिकल कैलकुलेशन को प्रोसेस किया जाता है।

Computer के कार्य

Computer में मुख्य रूप से तीन कार्य होते है, इनपुट, प्रोसेस, आउटपुट आदि।

इनपुट (Input) :- यह Computer के मुख्य कार्य में से एक है। यह किसी भी तरह की raw इंफॉर्मेशन को संगणक में लेता है, जैसे की कोई पिक्चर, फोटो, फाइल, गाने आदि।

प्रोसेस (Process) :- Process Computer के मुख्य कार्य मे से एक है। यह कार्य इनपुट के बाद में होता है। जब हम किसी डाटा को इनपुट करते हैं तब संगणक उस डाटा को लेकर व्यक्ति के द्वारा दिए गए इंस्ट्रक्शंस के अनुसार प्रोसेस करता है, ताकि वह Computer में एंटर हो सके।

आउटपुट (Output) :- संगणक में डाली गई किसी भी तरह की जानकारी को हम बाद में जरूर देखते हैं। यह एक आउटपुट की तरह हमें संगणक के अंदर जमा डाटा को दिखाता है। हम किसी भी तरह की मेमोरी को इस में सेव रखकर बाद में देख सकते हैं।

Computer के महत्वपूर्ण भाग

Computer को बहुत सी चीजों के साथ मिलाकर बनाया जाता है, जैसे कि मदरबोर्ड, सीपीयू, रैम, हार्ड ड्राइव, पावर सप्लाई, एक्सपेंशन कार्ड आदि। बिना इन चीजों के Computer किसी काम का नहीं होता। किसी भी जानकारी को सेव करने के लिए इसमें हार्ड ड्राइवर लगाई जाती है, ताकि हम बाद में अपने डाटा को देख सकें।

मदरबोर्ड :- मदरबोर्ड Computer का मेन भाग है जिनमें सभी चीजों को जोड़ा जाता है। बिना मदरबोर्ड के संगणक कोई काम नहीं कर सकता। इस में जोड़े जाने वाली चीजें जैसे सीपीयू, मेमोरी, कार्ड कनेक्टर, हार्ड डिस्क, ऑप्टिकल ड्राइव, एक्सपेंशन कार्डआदि होती है। इसके अलावा दूसरी चिजे जोड़ने के लिए कनेक्शन डायरेक्टली इनडायरेक्टली मदर बोर्ड से होता है।

CPU :- CPU को सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कहां जाता है। यह मदरबोर्ड से जुड़ा होता है। इसे संगणक का दिमाग भी कहते हैं, जिसके अंदर सभी तरह की गतिविधियां होती रहती है। यह Computer के अंदर होने वाली सभी गतिविधियों पर अपनी नजर बनाए रखता है। यदि Computer का प्रोसेस अच्छा होगा तो संगणक अच्छी तरह से कार्य करेगा।

RAM :- इसका पूरा नाम रेंडम एक्सेस मेमोरी है। यह सिस्टम का शॉर्ट टर्म मेमोरी होता है, जब भी किसी तरह का कैलकुलेशन किया जाता है, तो यह टेंपरेरी उसके रिजल्ट को रैम में सेव कर लेता है।

यदि अचानक Computer बंद हो जाए तो हमारा डाटा डिलीट हो जाता है। इसलिए हमें संगणक में किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट को बीच-बीच में सेव कर लेना चाहिए। ताकि डाटा हार्ड ड्राइव में सेव हो जाए और लंबे समय तक हमारे पास सुरक्षित बना रहे।

Hard drive :- Hard drive के बिना Computer में हम किसी तरह का सॉफ्टवेयर, डॉक्यूमेंट फाइल अधिक सेव नहीं कर सकते। हमें किसी भी तरह के डाटा को स्टोर करने के लिए या किसी भी डाटा को लंबे समय तक अपने पास रखने के लिए संगणक में हार्ड डिक्स लगवानी जरूरी है।

जिससे हम किसी भी फाइल, ऑडियो, वीडियो, कैलकुलेशन डाटा आदि को लंबे समय तक अपने पास रख सकते हैं तथा जरूरत पड़ने पर बार-बार देख सकते हैं।

संगणक के प्रकार

संगणक हर आकार मे अब मार्केट मे मिल जाते है, यह कुछ अलग अगल प्रकार के होते है।

Desktop

बहुत से लोग desktop Computer का इस्तेमाल करते हैं। इस प्रकार का संगणक ज्यादा तर घरों में, स्कूलों में और पर्सनल काम के लिए इस्तेमाल किये जाते है। इन्हें इस तरह से डिजाइन किया जाता है ताकि यह एक ही जगह रखा जा सके। इन्हें चलाने के लिए बहुत से अलग-अलग पार्ट की जरूरत होती है। जैसे मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, सीपीयू आदि।

Laptop

यह लैपटॉप डेक्सटॉप Computer से बिल्कुल अलग होता है। जहां डेस्कटॉप संगणक को चलाने के लिए कीबोर्ड, माउस, सीपीयू, पावर सप्लाई आदि की अलग से जरूरत पड़ती है वही लैपटॉप इसका विपरीत है।

इसमें हमें सभी चीजें एक ही जगह मिल जाती है। इसमें किसी तरह के अलग से उपकरण जोड़ने की आवश्यकता नहीं होती। यह एक छोटा डिवाइस होता है जिसे हम एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले आ सकता है।

इसे संभालना भी आसान होता है। हमें बार-बार पावर सप्लाई की जरूरत नहीं होती है। इसमें एक बैटरी लगी होती है जो हमें कई घंटों तक काम करने के लिए पावर सप्लाई देती है।

Tablet

Tablet जहां हम लैपटॉप और डेस्कटॉप Computer की बात करते हैं। तो यह आकार में थोड़े बड़े होते हैं, जिन्हें थोड़ा संभालना मुश्किल होता है। परंतु कुछ संगणक इस तरह से ही बनाए जाते हैं जिन्हें आप हाथ में लेकर कही भी ले जा सकते हैं।

इनका आकार ज्यादा बड़ा नहीं होता, यह एक नोटबुक की तरह होता है जिसे हम आसानी से ले जा सकते है। इसमें ना ही माउस होता है ना ही कीबोर्ड, इसमें टच स्क्रीन दी जाती है। जिसकी मदद से हम टाइप कर सकते हैं और किसी फाइल को खोल सकते हैं जैसे कि आईपैड आदी।

संगणक के उपयोग

आजकल सभी क्षेत्रों में Computer का उपयोग किया जाने लगा है चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो, स्वास्थ्य का क्षेत्र या बिजनेस का क्षेत्र। सभी जगह संगणक का इस्तेमाल किया जाने लगा है, आजकल हर छोटे-मोटे दफ्तर में भी Computer मिल जाते हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में संगणक का उपयोग

आज शिक्षा के क्षेत्र में Computer का बहुत बड़ा योगदान है। आज बहुत सी चीजें इंटरनेट के माध्यम से विद्यार्थी को पढ़ाई जाती है। आजकल बहुत सी जानकारीया स्टूडेंट्स संगणक से ले लेता है।

बहुत से विद्यालयो में ऑनलाइन पढ़ाई की जाती है। जिसमें Computer का बहुत बड़ा योगदान यह है की आज दूर बैठे हम किसी से भी वीडियो कॉलिंग के माध्यम से एक दूसरे से बात करते हैं।

यह सभी Computer के होने से ही संभव हुआ है। आज विद्यार्थी अलग-अलग तरह के कोर्स करता है। जिसमें साइंस, गणित बहुत से कठिन विषय होते हैं। कहीं बाहर विद्यार्थी अपने पढ़ाई में अटक जाने पर संगणक के माध्यम से परेशानियों का हल निकाल लेता है।

चिकित्सा क्षेत्र में संगणक का उपयोग 

आजकल हर हॉस्पिटल में Computer लगे हुए हैं। Computer के आने के बाद अस्पताल के कार्य को करने में आसानी व तेजी आई है। आज किसी भी तरह के ऑपरेशन को करने के लिए संगणक एक वरदान साबित हुआ है। शरीर के अंदर के भाग में किसी भी तरह की हलचल को हम Computer के माध्यम से बाहर देख सकते हैं।

विज्ञान के क्षेत्र में संगणक का उपयोग

आज हमारे देश में बहुत सारे होने वाले प्रशिक्षण, खोजें सभी संगणक के माध्यम से संभव हुई है। हालांकि Computer विज्ञान की देन है। हमने बहुत सी रिसर्च इसके माध्यम से किया है। बहुत से खोजो को इसके माध्यम से पूरा किया गया है। आज विज्ञान के क्षेत्र में संगणक का बहुत बड़ा योगदान है।

व्यवसाय क्षेत्र में संगणक का उपयोग

व्यवसाय के क्षेत्र में Computer में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आजकल किसी भी मार्केटिंग, रिटेलिंग, बैंकिंग, स्टॉक मार्केट, छोटे-मोटे दुकानों सभी में Computer लगे होते हैं।

किसी भी तरह का बिल काटने के लिए संगणक का इस्तेमाल किया जाता है। हर छोटे से बड़ा डाटा इसमें सेव करके हम हमारे व्यवसाय की सभी जानकारी को इसमें रख सकते हैं। आज बड़े-बड़े मार्केट में संगणक ने अपना बहुत बड़ा योगदान दिया है।

आज बैंकिंग के क्षेत्र में भी Computer बहुत सारे हिसाब किताब को रखने के लिए काम लिया जाता है। व्यक्ति स्टॉक मार्केट को करते समय संगणक का इस्तेमाल करता है।

मनोरंजन के क्षेत्र में संगणक का उपयोग

आज हर कोई व्यक्ति मूवी देखने, गाने सुनने, गेम खेलने के लिए Computer का उपयोग करता है। यह मनोरंजन का माध्यम भी बन चुका है। बहुत से लोग काम करने के साथ-साथ इस पर गेम खेलकर अपना मनोरंजन भी करते हैं।

सेना के क्षेत्र में संगणक का उपयोग

संगणक ने  शिक्षा, चिकित्सा, व्यवसाय, मनोरंजन के अलावा सेना के क्षेत्र को भी बहुत प्रभावित किया है। आज इसकी मदद से हमारी देश की सेना को बहुत मदद मिलती है।

Computer के लाभ

Computer  इंसान के द्वारा बनाई गई मशीन है, जिसके बहुत से लाभ है।

  • संगणक के आने से बहुत से कार्य को जल्द से जल्द किया जा सका। करोड़ों की गिनती को कुछ ही सेकंड में किया जा सकता है।
  • जहां बहुत से लोग मिलकर किसी कार्य को करते हैं। वहां इसकी मदद से काम को जल्दी से किया जा सकता है। इससे समय की बहुत बर्बादी नही होती है।
  • यह सभी क्षेत्रों में जैसे हॉस्पिटल, स्कूल आदि में बहुत से काम को करने में समय की बचत करता है, जैसे फीस जमा करना, फाइल बनाना आदि।
  • आज किसी भी तरह के डाटा को स्टोर करने के लिए फाइलों का इस्तेमाल किया जाता है।
  • संगणक में बहुत से डाटा को एक साथ सेव कर सकते हैं। आज हर क्षेत्र में लोग अपने डाटा को संगणक में सेव करते हैं।
  • Computer मनोरंजन का साधन भी है। इससे चैटिंग, गेमिंग, मूवी देखना, गाने सुनना आदि किया जा सकता है।
  • संगणक दूर देश मे किसी नई फाइल को कुछ ही मिनटों में भेज देता है।
  • आज दूर बैठे दोस्तों, रिश्तेदारों से बात करने के लिए संगणक काम आता है।

Computer की हानियां

जहां संगणक के बहुत से लाभ है, उसके विपरीत बहुत नुकसान भी है।

  • यदि किसी तरह के कार्य नहीं होने पर व्यक्ति इस पर बहुत समय बर्बाद कर देता है।
  • कई घंटों तक कार्य करने से व्यक्ति के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है।
  • यह हमारे मस्तिष्क के लिए भी हानिकारक है, क्योंकि इससे निकलने वाले रेडिएशन हमारे लिए नुकसानदायक होते हैं।
  • संगणक के आ जाने से लोग एक दूसरे से बहुत कम बात कर पाते है। वह अपना समय Computer पर ही बिता देते है जिससे रिश्तो मे दूरियां हो रही  है।

Computer का इतिहास

आज के आने वाले युग में बहुत सी चीजें हैं जो एडवांस हो जाएगी। आज कल लगभग सभी क्षेत्रों में संगणक का उपयोग किया जाता है। आये दिन नए-नए प्रोसेस Computer में अवेलेबल होते हैं।

जिसकी मदद से बहुत से काम आसान हो जाता है। पहले सिर्फ संगणक आमतौर से गणना करने के लिए बनाया गया था, साथ ही साथ छोटा मोटा डाटा इसमें रखने के लिए बनाया गया था।

अब तक संगणक में बहुत से बदलाव आ चुके है। हम सभी जानते हैं कि Computer की बात की जाती है की आने वाले समय में Computer का इतिहास क्या होगा। तो हम सब जानते हैं की यह आने वाले कई सालों तक बहुत ही अच्छे और बेहतरीन features के साथ उपलब्ध रहेगा।

जहा संगणक का उपयोग हर छोटे छोटे क्षेत्रों मे होना शुरू हो जाएगा। हम सभी विज्ञान पर बहुत ज्यादा निर्भर हो चुके हैं। आज हम छोटी से छोटी संख्या को जोड़ने के लिए मोबाइल, कंप्यूटर, केलकुलेटर आदि का इस्तेमाल करने लग गए हैं।

संगणक भले ही हमारी जिंदगी में बहुत सा सुधार लाया है, परंतु इससे बहुत से नुकसान भी हो सकते हैं यह तकनीकी क्षेत्रों में बहुत ही कारगर सिद्ध है। परंतु बच्चों पर भी इसका अच्छा प्रभाव भी पड़ा है तो बुरा प्रभाव भी पड़ा है। आने वाले समय में सभी क्षेत्रों में कंप्यूटर का इस्तेमाल होना शुरू हो जाएगा।

निष्कर्ष

विज्ञान द्वारा बनाए गए इस तकनीकी उपकरण से पूरे विश्व स्तर पर बहुत से कामों को किया है। संगणक ने सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक से लेकर जीवन के हर सभी क्षेत्रों में सुधार किया है। संगणक का उपयोग प्रोफेशनल और निजी कामों के लिए किया जाता है। इसके उपयोग से मनुष्य जीवन में बहुत लंबा रास्ता तय करेगा।


इन्हे भी पढ़े :-

तो यह था संगणक विषय पर निबंध, आशा करता हूं कि संगणक विषय पर हिंदी में लिखा निबंध (Hindi Essay On Computer ) आपको पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा है, तो इस लेख को सभी के साथ शेयर करे।

Sharing is caring!